महाराष्ट्र में फूड प्वाइजनिंग के चलते 3 बच्चों की मौत, 250 से ज्यादा बीमार, कई गंभीर

1154
Maharashtra moves to introduce eggs in mid day meal. Photo By Pavan Khengre-file

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में एक कार्यक्रम के दौरान रात का खाना खाने के बाद कम से कम तीन बच्चों की मौत हो गई है जबकि करीब 250 लोग बीमार हो गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक, इनमें से कई लोगों की हालत काफी गंभीर बनी हुई है।

यह घटना महाड इलाके के खालापुर की है जहां पर सुभाष माणे अपने बने नए घर में वास्तु शांति कार्यक्रम के दौरान लोगों को खाने पर आमंत्रित किया था। मृत लोगों की पहचान 12 वर्षीय प्रगति शिंदे, 12 वर्षीय ऋषिकेश शिंदे और 7 साल की कल्याणी शिंगोत्रे के तौर पर की गई है।

बीमार पड़े एक शख्स के रिश्तेदार ने बताया- “करीब 500 लोगों का डिनर बनाया गया था। डिनर के कुछ देर बाद ही पहले छोटे बच्चों ने पेट दर्द और चक्कर आने की शिकायत की। उसके बाद बड़ों ने भी इसी तरह की शिकायत की जिसके बाद ऐसा समझा गया कि यह फूड प्वाइजनिंग है।”

जिन लोगों ने पेट दर्द की शिकायत की उन्हें सबसे पहले खोपोली के पार्वती अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालांकि, जैसे ही ऐसा लोगों की संख्या बढ़ने लगी मरीजों को नवी मुंबई अस्पताल और पनवेल में शिफ्ट किया गया। कई अस्पतालों के कई डॉक्टरों और पुलिस सूत्रों का कहना है कि इस फूड प्वाइजनिंग की बड़ी वजह कीटनाशक पावडर हो सकता है। राजधानी मुंबई से करीब 170 किलोमीटर दूर महाड एक तीर्थ केन्द्र है। यह मराठा किंग शिवाजी की राजधानी भी था।